Tuesday, April 26, 2022
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चिंता, तनाव को कम करने में मदद करने के लिए विटामिन से भरपूर सुपरफूड | स्वास्थ्य समाचार

नई दिल्ली: एक स्वस्थ आहार, व्यायाम, योग, ध्यान, संगीत सुनना, या एक शौक में संलग्न होना तनाव कम करने की सभी ज्ञात रणनीतियाँ हैं। संपूर्ण चमकती त्वचा के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए आपकी खोज में विटामिन एक आवश्यक घटक हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। आहार विशेषज्ञ विधि चावला हमारे आहार में शामिल करने के लिए कुछ विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध करती हैं:

संतरे

संतरे, जो विटामिन सी में उच्च होते हैं, तनाव हार्मोन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। उच्च रक्तचाप के रोगियों पर शोध के अनुसार, आपके विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से आपका रक्तचाप और कोर्टिसोल या तनाव हार्मोन का स्तर कम हो सकता है।

पालक

पालक एक पौष्टिक पत्तेदार हरी सब्जी है जो कैल्शियम, बी-विटामिन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। चिंता को दूर करने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है पालक। प्रति कप पालक में 157 मिलीग्राम मैग्नीशियम पाया जाता है, जो आपकी दैनिक आवश्यकता का 40 प्रतिशत है। वास्तव में, मैग्नीशियम की कमी से सिरदर्द, थकान और तनाव संबंधी लक्षण हो सकते हैं। वे कार्ब्स में कम होते हैं, वजन घटाने वाले आहार के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं, और उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं।

अंडे

उनके उच्च पोषक तत्व के कारण, अंडे को अक्सर प्रकृति के मल्टीविटामिन के रूप में जाना जाता है। विटामिन डी के कुछ प्राकृतिक स्रोतों में से एक है साबुत अंडे। पूरे अंडे विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, ये सभी एक स्वस्थ तनाव प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक हैं। पूरे अंडे विशेष रूप से कोलीन में उच्च होते हैं, केवल कुछ खाद्य पदार्थों में उच्च सांद्रता में पाए जाने वाले पोषक तत्व। Choline को मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद दिखाया गया है और यह तनाव से बचा सकता है।

पागल

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें बी विटामिन और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं। बी विटामिन एक स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। बादाम, पिस्ता और अखरोट रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। नट और बीज मैग्नीशियम में भी उच्च होते हैं, जो फायदेमंद है क्योंकि मैग्नीशियम को बेहतर चिंता प्रबंधन से जोड़ा गया है।

avocados

बी विटामिन हमारी नसों और मस्तिष्क कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, और बी विटामिन की कमी चिंता का कारण बन सकती है। एवोकैडो बी विटामिन में उच्च होते हैं, जो तनाव से राहत में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। वे मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पोटेशियम में भी उच्च हैं, जो दोनों रक्तचाप को कम रखने में मदद करते हैं।

ब्लू बैरीज़

ब्लूबेरी भले ही छोटी दिखें, लेकिन उनमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें प्रभावी तनाव निवारक बनाती है। जब हम तनाव में होते हैं तो कोशिकाओं की मरम्मत और सुरक्षा के लिए हमारे शरीर को विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है। जबकि ब्लूबेरी अपने आप में स्वादिष्ट होते हैं (उन्हें ठंडे बेरी स्नैक के लिए फ्रीज करने का प्रयास करें), दही या उच्च फाइबर अनाज की सेवा में पोषण को बढ़ावा देने का कोई बेहतर तरीका नहीं है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो आपको शारीरिक और मानसिक तनाव से निपटने में मदद कर सकती है। अश्वगंधा को अपने आहार में शामिल करने का एक अनूठा तरीका यहां दिया गया है। घी में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें और उसमें थोड़ी सी खजूर चीनी, शहद, गुड़ या नारियल चीनी (इनमें से कोई भी मीठा पदार्थ) मिलाएं। नाश्ते से लगभग 20 मिनट पहले या बाद में दिन में एक कप दूध के साथ मिश्रण का सेवन करें। यदि तनाव के कारण नींद आना मुश्किल हो रहा है, तो रात में अश्वगंधा लेना सबसे अच्छा है क्योंकि यह नींद लाने में मदद कर सकता है। अश्वगंधा को सुबह के समय कोर्टिसोल के निम्न स्तर से भी जोड़ा गया है।

Nidhi Singhhttps://thehindinews.in/
As a successful journalist, I have to be well aware about the changes in media technologies.
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